शुक्रवार, जनवरी 02, 2009

अबके बरस

कैसे मिलेंगे अबके बरस दिन कमाल के,पिछला बरस तो गया कलेजा निकाल केओ मेरे कारवां, मुडक़र ना देख मुझकोमैं आ रहा हूं पांव के कांटे निकाल केमैं भारत का नागरिक हूं और उन तमाम पैँतीस या चालीस करोड़ युवाओं की तरह मैं भी खुशकिस्मत हूं। मेरे पिता गुलाम भारत में पैदा हुए और मैं आजाद भारत में। एक बरस और बीत रहा है। यूं लगता है, जैसे उम्मीदों से भरा मेरा दिल हौले हौले रीत रहा है। पूरे बरस में जख्म देखे हैं। कभी वे जयपुर आए, कभी वे अहमदाबाद गए, मालेगांव गए, मुम्बई के ताज और ओबेरॉय में घुस गए। मैं तख्ती लेकर गेटवे ऑव इंडिया और जयपुर के शहीद स्मारक के सामने तक खड़ा हो गया। तख्ती पर लिखा था-हार नहीं मानेंगे, आतंकवाद का मुंह तोड़ जवाब देंगे। मुझे पूरी आशंका है, जिस तरह हर बात पर हमें तख्ती उठाने की आदत पड़ गई है, एक दिन प्लास्टिक से बनी ये तख्तियां पर्यावरण प्रदूषण का काम करेंगी। इनसे सीवर लाइनें रुक जाएंगी। इसके बावजूद, साल बीत रहा है और मुझमें अकूत उम्मीदें भरी हैं। ये सारी उम्मीदे मुझे विरासत से मिली हैं। सिंधु घाटी सभ्यता से आर्यों तक, गौरी, गजनवी, लोदी, खलजी, बाबर, अकबर, औरंगजेब, डलहौजी, माउंट बेटन, नेहरू, इंदिरा, वाजपेयी, मनमोहन तक इस आर्यावर्त में अपनी पीठ पर उम्मीदों की पोटली लादे सांता क्लॉज बना घूम रहा हूं। मैं लुटा पिटा, युद्ध लड़े, आश्वासन लिए, मार खाई, भूखा रहा, मूक आंखों से भ्रष्टाचार का खुला खेल देखता रहा। अमीर को और अमीर होते, गरीब को और गरीब होते देखता रहा। साल दर साल मैंने वो सब कहानियां भी सुनी हैं जिसमें कई गरीब लोग अमीर हो गए। मसलन किस तरह कलकत्ता में नौकरी करने वाला एक युवक मुम्बई में आकर सुपरस्टार हो गया। किस तरह दसवीं पास एक आदमी इतना अमीर हो गया था कि उसकी संपति को लेकर उसके दोनों बेटों ने सार्वजनिक रूप से झगड़ा गया और तू तू मैं मैं आज भी होती है।़ किस तरह एक दलित की बेटी गरीबी से निकलकर इतने तोहफों के नीचे दब गई कि उसकी संपत्ति करोड़ों में हो गई। वह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के सबसे बड़े राज्य की मुख्यमंत्री बन गई। लोकतंत्र की कुछ ऐसी ही उम्मीदों की पोटली का बोझ नए बरस में मैं अपने बच्चों को देने की कोशिश करूंगा। जबकि मंदी से जूझते हुए मुझ आम आदमी के बैंक खातों में स्कूल से मिले एक सर्कुलर से भूकम्प आया है कि फीस बढऩे वाली है।
नए साल में मुझमें दिख रहे इस आत्म विश्वास की कई वजह हैं। आजादी के साठ साल बीतने के बाद यह अहसास काफी सुखद है कि हत्या, रिश्वतखोरी जैसे अपराधों को हमने आम मान लिया है। उन्हीं में लिप्त आदमी को अपना रहनुमा बना सकते हैं। वे लोग देश को चला सकते हैं। अब मुझे दर्द तब तक नहीं होता है जब तक कोई मेरे ही घर में घुसकर मेरे घरवालों को ना मार दें। अफसोस तो इस बात का है मैं अपने निजी जीवन में घोर मौका परस्त, स्वार्थी, ईष्र्यालु हूं लेकिन मेरे पास देश के लिए जरूर समाधान है। मैं बता सकता हंूं कि भारत को आतंकवादी हमले का समाधान कैसे करना चाहिए? यह काम भी मनमोहन के झोली में नहीं डालना चाहता।
दरअसल यह नया बरस ऐसे समय में आ रहा है जब एक महीने पहले ही मुम्बई आतंक से दहली थी। दहला तो देश का आम आदमी भी था लेकिन दिल्ली में हो रहे चुनाव में विपक्ष की पार्टी ने ऐलान किया आतंकवाद के हमलों के लिए आतंकवादियों से ज्यादा जिम्मेदार केन्द्र की सरकार है। लिहाजा भारतीय जनता पार्टी ने ऐलान किया हम आतंकी हमलों से आपको और देश को बचाएंगे। दिल्ली में चुनाव के ही दिन मुम्बई में एनएसजी के कमाण्डो आतंकियों से लड़ रहे थे और भाजपा कांग्रेस आपस में चुनाव लड़ रही थी। मेरी उम्मीद इसलिए भी कायम है कि जनता ने भाजपा की बात नहीं मानकर अपने दिल की बात मानी। फिर इसी घटना को लेकर गेटवे ऑव इंडिया पर जोर शोर से आने वाली आम जनता-?- ने कहा अब आतंकवाद को खत्म होना पड़ेगा लेकिन भारत को असमय ही अपने देशभक्तों को इसलिए खोना पड़ा कि आदित्य चौपड़ा नाम के मशहूर फिल्मकार ने रब ने बना दी जोड़ी नाम से एक फिल्म बनाई और जनता हमलों ेकी परवाह किए बिना सिनेमाघरों में दौड़ी। रब ने बना दी जोड़ी का बारहवां हुआ कि लोग आमिर खान नाम के एक राष्ट्रीय नायक पर अपना पूरा प्रेम उंडेलने दौड़ पड़े। मल्टीप्लेक्स के कोने में फटेहाल खड़े आदमी से मैंने पूछा, आप कौन हैं, यहां उदास क्यों खड़े हैं? फटेहाल शरीफ आदमी बोला, मेरा नाम भारत है। पाकिस्तान से आए कुछ लोगों ने मेरी पिटाई कर दी है। ये लोग दस दिन पहले तक तो मेरे घावों पर मरहम लगा रहे थे लेकिन अचानक शाहरूख खान और आमिर खान नाम के लोग बीच में आ गए। सारे लोग मुझे अस्पताल में छोड़ आए और खुद फिल्म देखने चले गए।
नए साल में मुझे और भी उम्मीदें हैं। दुनिया का ठेकेदार कहलाने वाला एक राष्ट्र एक नई करवट ले रहा है। पहली बार वहां अश्वेत राष्ट्रपति नए साल में काम संभालेगा और पहली बार वह देश रुपए पैसे की भीषण तंगी में फंस गया है। यहां तक इराक के पत्रकार तक उनके राष्ट्रपति को जूते से मारने की हिम्मत करने लगे हैं। इन सारे घटनाक्रम से प्रभावित होकर भारत में बेईमानी की गैस से पेट फुलाए एक पूरा संप्रदाय बौद्धिक डकारें लेकर कह रहा है कि भारत अब सुपर पावर बन ही गया है। क्योंकि हमने खेती की जमीन पर सेज बना दी है। इसलिए लोगों को अनाज पैदा नहीं करना पड़ेगा। वे अब सीधे कार ही चलाएंगे, क्योंकि मंदी को दूर करने के लिए भारत सरकार ने कारों पर लगने वाला टैक्स कम कर दिया है। रिजर्व बैंक भी अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहा है कि जो लोग कर्ज नहीं लेना चाहते उन्हें भी जैसे तैसे करके कर्ज में फंसाया जाए। इससे उन लोगों को मदद मिल सके जिन्होंने औन पौने दामों पर किसानों से तो जमीनें खरीद ली लेकिन उन पर दोयम दर्जे के लोहे के सरिए और कम सीमेंट लगाकर बनाए गए फ्लैट्स को मुंहमांगे पैसों पर बेच सकें। वो पैसा फिलहाल तो आम आदमी को बहला फुसलाकर बैंक दे दे और जरूरत के मुताबिक ब्याज सहित वापस ले ले। बैंक को ज्यादा जरूरत पड़ जाए तो उसके मकान की कुर्की करवाकर अपना पैसा ले ले। क्योंकि यदि कोई आदमी गर्व से साथ यह कह सकता है कि मैं भारतीय हूं तो उसे अपने ही देश में लुटने में शर्म कैसी? अब अंग्रेज तो लूट नहीं रहे कि शर्म आए। अब तो डेमोक्रेसी है। जनता का राज। जनता में जिसको लूटना आता है वह लूटे और जिसे लुटना आता है, वह लुटे। जिसे दोनों ही नहीं आता वो इस देश में कीड़ा मकौड़ा है। इंजीनियर तिवारी है जिसे बहनजी के एक विधायक ने निपटा दिया है। मुझे पक्का यकीन है कि उसेे लूटना और लुटना नहीं आता था।
इससे आदर्श क्या शासन व्यवस्था हो सकती है कि जिनकी तरफ हमें बंदूक की नली करनी चाहिए, उनकी रक्षा में लगे कमाण्डोज ने जनता की तरफ वो नली कर रखी है। मुझे सरकार के कदमों से, रिजर्व बैंक के कदमों से राहत है कि वे पूरी कोशिश करके शेयर बाजार को गिरने से बचाने में लगे हुए हैं। मुझे पूरी उम्मीद है कि नए साल की पहली तिमाही में वे बाजार को इतना उठाने में कामयाब हो जाएंगे कि फिर से गिरा सकें। मुझे इसलिए बहुत अच्छा लग रहा है दुनियाभर में तेल की कीमतें नीचे गिर रही हैं और सरकार कह रही है कि चुनाव आने तक पर हम भी तेल के दाम कम कर देंगे। चुनाव से इतना पहले दाम कम करने से जनता इस राहत को भूल जाएगी। शायद उन्हें वोट ना दें। इसलिए अभी तेल कंपनियों को फायदा हो रहा है फिर सरकार को होगा। इतनी पारदर्शी जनकल्याणकारी लोकतांत्रिक सरकार जिस देश में काम कर रही है उसे सुपर पावर बनने से कौन रोक सकता है। सरकारी रोडवेज बसों में चलने वाले आम आदमी को सरकार पूरा रईसी सुख देना चाहती है इसलिए ऐलान किया है कि डीजल के दाम घटने के बावजूद किराया नहीं घटाया जाएगा। जबकि पिछले डेढ़ महीने से सरकार पूरा दबाव बनाए है कि हवाई जहाजों के किराए कम कराए जाएं।
सुपर पावर बनने का एक सबूत यह भी है हमारे यहां सबसे ज्यादा डायबिटीज वाले लोग हैं। नए साल में कोशिश करेंगे कि एड्स, हार्ट, अंधता, हैजा, पीलिया, मलेरिया, डेंगू जैसी बीमारियों में भी अव्वल आएं। कैंसर के मरीज हम अमेरिका से ज्यादा करने की कोशिश करेंगे ताकि सुपर पावर बनने में जो बची खुची दिक्कत है वो भी दूर हो सके। दिल्ली इस साल कोहरे से ज्यादा प्रदूषण के धुएं की धुंध रही है, हमारी कोशिशों का और क्या सबूत चाहिए। हमारे पास हेल्थ को लेकर बाबा रामदेव से लेकर श्री श्री और मोरारी बापू और आसाराम जी जैसे लोग हैं जो बोनस हैं। अमेरिका के पास तो ऐसा एक भी बाबा नहीं हैं। जब जरूरत होती है वे हमारे यहीं से बुलाते हैं। हमारे बाबा तो पानी के जहाज में भी योग सिखा सकते हैं। यह बात अलग है कि हम पानी से आने वाले पाकिस्तानी आतंकवादियों को नहीं देख सकते। हमारे डॉक्टर भी इतने प्रोफेशनल हो गए हैं कि जहां लोग मुफ्त में आंख का आपरेशन कराना चाहें उसकी आंख को निपटा दिया जाए। आखिर घोड़ा घास से यारी करेगा तो खाएगा क्या?
एक आखिरी दिक्कत पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने की है। नए साल में इस दिक्कत को दूर करेंगे। कोशिश करेंगे कि लड़ाई ना हो। हो जाए तो कुछ ऐसा टांका बिठाया जाए कि अगले चुनाव में उसका फायदा सरकार को मिले। हालांकि हमने बंदूकें तान दी हैं। पाकिस्तान को भी कह रखा है कि आप भी तान लो ताकि कुछ बराबरी का मामला लगे। अमेरिका दुबककर देख रहा है और कारखाने वालों को कह दिया है कि हथियार बनाकर तैयार रखो। दोनों ही अपने परिचित हैं। अब लड़ेंगे और हथियारों की मदद मांगेंगे तो मना कैसे कर पाएंगे। आखिर अमेरिका तो लोकतंत्र रक्षक देश है। दोनों ही लोकतंत्रों की रक्षा करने की कोशिश करेगा। जैसी उसने इराक और अफगानिस्तान में की।
तो नए साल से मेरी कुल मिलाकर ये उम्मीदे हैं--शेयर बाजार ऊपर उठेगा-या तो पाकिस्तान पर हमला होगा या नहीं होगा-हवाई जहाज के किराए सस्ते होंगे-रोडवेज का किराया यथावत रहेगा।-चुनाव ना होते तो रेल किराया बढ़ता, शायद अब ना बढ़े-शाहरुख, आमिर, अक्षय कुमार की रद्दी फिल्में भी लोग देखेंगे, दूसरे लोगों की अच्छी फिल्मों के भी पिटने के खतरे हैं-खुदा ना करे पर यदि अमिताभ फिर बीमार हुए तो मीडिया दो दिन तक नानावटी अस्पताल से सीधा कवरेज करेगा। खेद है कि अबकी बार आतंकी हमलों का सीधा कवरेज आप नहीं देख पाएंगे। सरकार ने कानून बनाया है कि आम लोगों के सामने पोल पट्टी ना खोली जाए-भारत के धनकुबेरों की संख्या बढ़ेगी। मलेरिया, डेंगू और भूख से मरने वालों की संख्या बढऩे की पूरी उम्मीद है।
बात खत्म करते हुए खलील धनतेजवी से जयुपर में सुना शेर याद आया है-अब मैं राशन की कतारों में नजर आता हूंअपने खेतों से बिछडऩे की सजा पाता हूं । निस्संदेह मुझे शेर अच्छे लगते है ंलेकिन यह भी लगता है कि कवि और लेखक ही इस देश को पीछे धकेल रहे हैं। इकॉनॉमिस्ट जैसे तैसे कर शेयर ऊपर उठाकर देश को आगे बढ़ाते हैं और जनाव खलील जैसे कई शायर शेर सुनाकर विकास के रथ का पहिए पंक्चर कर देते हैं। लेखकों और कवियों से नए साल में मेरी अपील है कि वे बजाय शेर सुनाने के शेयर खरीदें ताकि देश जल्दी से जल्दी सुपर पावर बन सके। आमीन।

1 टिप्पणी:

Dr. Ashok Kumar Mishra ने कहा…

प्रभावशाली साथॆक अभिव्य्क्ति ।

नववषॆ में आपकी लेखनी का प्रकाश समस्त भूमंडल को आलोकित करे । इसी भावना के साथ नववषॆ की बधाई ।

मैने अपने ब्लाग पर एक लेख लिखा है-आत्मविश्वास से जीतें जिंदगी की जंग-समय हो तो इसे पढें और कमेंट भी दें-

http://www.ashokvichar.blogspot.com